ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / यूपी के सभी बस अड्डों पर बनेगा ब्रेस्ट फीडिंग केबिन, माताएं अब आराम से करा सकेंगी स्तनपान

यूपी के सभी बस अड्डों पर बनेगा ब्रेस्ट फीडिंग केबिन, माताएं अब आराम से करा सकेंगी स्तनपान

लखनऊ
माताओं को कराने में दिक्कत न हो इसके लिए यूपी के सभी बस स्टेशनों पर बेबी फीडिंग केबिन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए डिजाइन तैयार कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम () के मैनेजिंग डायरेक्टर राजशेखर ने बताया कि इन क्यूबिकल्स अथवा केबिन की मदद से माताएं अब सुविधाजनक होकर नवजात शिशुओं को स्तनपान करा पाएंगी।

राजशेखर ने बताया कि यूपीएसआरटीसी ने सभी स्टेशनों पर मॉड्युलर के निर्माण के लिए 2.5 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। उन्होंने बताया कि पूरे राज्यभर में 242 बस स्टेशन संचालित हैं जिनमें से 23 पहले चरण में 23 बस स्टेशनों में का निर्माण होगा। वहीं बचे हुए बस स्टॉपों पर दूसरे चरण में नवंबर तक अत्याधुनिक ब्रेस्ट फीडिंग कियोस्क बनाए जाएंगे।

बच्चों के डायपर बदलने की भी पर्याप्त जगह
लाइट वेट स्टेनलेस स्टील से इन केबिनों का निर्माण होगा जिन्हें आसानी से इंस्टॉल या सुविधानुसार दूसरी लोकेशन में शिफ्ट भी किया जा सकता है। ये केबिन 40X40 मिमी आकार के होंगे जिनमें 8 मिमी मोटी स्पॉर्ट प्लेट लगाई जाएगी। ये कंपार्टमेंट दो भागों में बंटे होंगे जिनमें बच्चों के डायपर बदलने की भी पर्याप्त जगह होगी। इन केबिन में एलईडी लाइट और फैन भी लगे होंगे। यूपीएसआरटीसी की बोर्ड बैठक में इस योजना के बारे में चर्चा हुई, जिसे सर्वसम्मति से अपनाया गया।

Check Also

अगले साल शुरू हो सकता है संसद भवन, सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास का काम : मंत्री

Share this on WhatsApp नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *