Saturday , November 23 2019, 1:42 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / राजस्थान / राजस्थान उपचुनाव: बीजेपी और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा की

राजस्थान उपचुनाव: बीजेपी और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा की

जयपुर
राजस्थान में नागौर के खींवसर और झुंझुनूं के मंडावा में 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए सत्ताधारी और ने उम्मीदवारों की घोषणा रविवार को कर दी। बीजेपी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने नागौर की खींवसर सीट के लिये गठबंधन किया है।

बीजेपी खींवसर सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का समर्थन करेगी। वहीं मंडावा में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी बीजेपी के उम्मीदवार का समर्थन करेगी। कांग्रेस ने खींवसर सीट पर पूर्व मंत्री हरेन्द्र मिर्धा और मंडावा सीट पर रीटा चौधरी को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की। बीजेपी ने मंडावा सीट पर सुनीता सीगड़ा को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस की बागी और पूर्व प्रधान सुशीला सींगडा ने रविवार को प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की।

खींवसर सीट के लिए बीजेपी ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के साथ गठबंधन किया है और वहां राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के समन्वयक सांसद हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। दोनों सीटों के लिए मतदान 21 अक्टूबर को होना है। इस वर्ष मई में हुए लोकसभा चुनाव में खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल और मंडावा विधायक नरेन्द्र कुमार की जीत के बाद दोनों सीटे रिक्त हुई थी।

राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में से बीएसपी के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय के बाद कांग्रेस के पास 106 विधायक हैं। बीजेपी के पास 72 विधायक है, सीपीएम, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो विधायक और कांग्रेस की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के पास एक विधायक है, जबकि 13 निर्दलीय विधायक हैं।

Check Also

राजस्थान में निकाय चुनाव का परिणाम कल, अपने प्रत्याशियों पर है दलों की नजर

जयपुर, 18 नवंबर (भाषा) राजस्थान के 49 नगर निकायों में 2,000 से अधिक पार्षदों पदों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *