Tuesday , October 15 2019, 4:44 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ताजा समाचार / राज्यकर्मियों पर होगी धनतेरस पर धनवर्षा! वेतन संग बोनस देगी सरकार

राज्यकर्मियों पर होगी धनतेरस पर धनवर्षा! वेतन संग बोनस देगी सरकार

लखनऊदीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को तीन अच्छी खबरें मिल सकती हैं। उन्हें त्योहार से पहले वेतन और बोनस देने पर विचार कर रही है। वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दीपावली 27 अक्टूबर को है। राज्य सरकार की कोशिश है कि कर्मचारियों को 25 अक्टूबर () तक वेतन मिल जाए। प्रदेश के आठ लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को सात-सात हजार रुपये का बोनस भी दिया जाएगा। इसमें से 25 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारियों को नकद दिया जाएगा। बाकी 75 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारियों के पीएफ में जमा हो जाएगा।

इस बार दीपावली माह के अंत में पड़ रही है। इसलिए कई जिलों में कर्मचारी संगठनों ने त्योहार से पहले वेतन और बोनस देने की मांग की है। कई जिलों के कर्मचारियों ने इस संबंध में पत्र भी लिखे हैं। सूत्रों के अनुसार वित्त विभाग जल्दी ही सभी ट्रेजरी को इस संबंध में जरूरी आदेश जारी कर सकता है।

अगले माह की सैलरी में होगा बढ़ा डीए : राज्य सरकार महीने के अंत तक 2 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान भी कर सकती है। केन्द्र सरकार पहले ही महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत की वृद्धि कर चुकी है। राज्य कर्मचारियों को भी बढ़ा भत्ता जुलाई से मिलेगा। अक्टूबर तक का बढ़ा डीए कर्मचारियों के जीपीएफ में जमा हो जाएगा, जबकि नवंबर से भुगतान नकद होगा। बढ़े महंगाई भत्ते का फायदा राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा।

सरकारी खजाने पर इतना भार
1-1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा निकलेंगे सरकारी खजाने से कर्मचारियों को बोनस देने में। इसके अलावा निगम के कर्मचारियों को बोनस देने पर अतिरिक्त बोझ आएगा। वित्त विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बोनस के रकम की व्यवस्था पहले ही कर ली जाती है। इसलिए कोई दिक्कत नहीं होगी।
2-2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का भार पड़ेगा राज्यकर्मियों को डीए देने में
3- 16 लाख कर्मचारियों और 6 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को होगा बढ़े डीए का फायदा

Check Also

लखनऊ में 20 केंद्रों पर पहली नवंबर से होगी धान की खरीद

योगेंद्र अवस्थी, लखनऊ जिले में एक नवंबर से शुरू होगी। इसे देखते डीएम कौशलराज शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *