ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / शिक्षा / राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर नई शिक्षा नीति पेश करना चाहती है केंद्र सरकार

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर नई शिक्षा नीति पेश करना चाहती है केंद्र सरकार

केंद्र सरकार को 11 नवंबर को के अवसर पर पेश करने के लक्ष्य को लेकर चल रही। इसके लिये अक्तूबर तक शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने का कार्य चल रहा है। सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की 100 दिनों की उपलब्धियां दस्तावेज के अनुसार, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे को व्यापक रूप से प्रचारित किया गया और लगभग 2 लाख सुझाव प्राप्त हुए तथा कई राज्यों के सांसदों के साथ विस्तृत चर्चा हुई। दस्तावेज में कहा गया है कि अक्टूबर 2019 तक शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है।

वहीं, सूत्रों ने बताया कि अक्तूबर तक शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने के बाद सरकार इसे राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर 11 नवंबर को पेश करना चाहती है। उन्होंने बताया कि 21 सितंबर को केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक बुलाई गई हैं। इसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री एवं अन्य अधिकारी शामिल होते हैं।

वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा है कि इस विषय पर तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, केरल जैसे राज्यों के सांसदों के साथ चर्चा हो गई है।

गौरतलब है कि अक्तूबर 2015 में तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने नई शिक्षा नीति बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए पूर्व कैबिनेट सचिव टी एस आर सुब्रमण्यम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था।

Check Also

दुनिया की टॉप-500 यूनिवर्सिटी, भारत की 6

Share this on WhatsApp नई दिल्लीटाइम्स की उच्च शिक्षा विश्वविद्यालयों की विश्व रैंकिंग में पांच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *