ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, कई नदियों का जलस्तर बढ़ा



लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत गोरखपुर, देवरिया और कानपुर समेत कई जिलों में हुई भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा। भारी बारिश के कारण लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, बलिया और बलरामपुर में जलजमाव से लोगों को पेरशानी उठानी पड़ी। लखनऊ बारिश के कारण स्कूल जाने वालों बच्चों को कठिनाई हुई। बारिश के दौरान कुछ इलाकों बिजली आपूर्ति भी बाधित रही।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

पिछले तीन-चार दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण राज्य की प्रमुख नदियों गंगा, यमुना और गोमती का जलस्तर बढ़ गया है। बारिश होने के कारण राज्य के अधिकांश जिलों का तापमान सामान्य से कम चल रहा है। लखनऊ का अधिकतम तापमान 30.04 जबकि न्यूनतम 28.06 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राज्य में हरदोई में न्यूनतम तापमान सामान्य से सात कम 19.05 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया अधिकतम तापमान 31.08 डिग्री रहा। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 38.04 डिग्री सेल्सियस अलीगढ़ का दर्ज किया गया।

गोरखपुर में छह दिनों से जमकर हो रही बारिश
छह दिनों से हो रही बारिश ने जुलाई में हुई बारिश का पिछले 30 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शुक्रवार आधी रात से शनिवार सुबह तक केवल चार घंटे में 116 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं इस बार जुलाई के पहले पखवारे में अबतक कुल 483.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। इससे पहले 1998 के जुलाई महीने में 441.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। इससे पहले का आंकड़ा मौसम विभाग के पास उपलब्ध नहीं है।

तारामंडल रोड की सर्विस लेन पानी में डूबी
जलनिकासी की व्यवस्था बेहतर नहीं होने से तारामंडल रोड की सर्विस लेन पूरी तरह से पानी में डूब गई। इसकी वजह से इस लेन से सटी गलियों में घुटनों तक पानी भर गया। कई घरों और दुकानों में पानी भर गया। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अधिकांश दुकानें बंद रहीं। एक तरह से लोग घरों में कैद होकर रह गए।

देवरिया रोड पर भरा पानी, डायवर्ट किया गया यातायात
बारिश की वजह से देवरिया शहर से बाहर की ओर जाने वाली तमाम सड़कों पर पानी भर गया। मेडिकल कॉलेज रोड, गोरखपुर-महाराजगंज रोड आदि पर पानी भर गया। वहीं देवरिया रोड पर तो इतना ज्यादा पानी भर गया कि कूड़ाघाट आवास विकास कॉलोनी और सिंघड़िया के पास रूट डायवर्ट कर दिया गया। सिंघड़िया से गाड़ियों को रानीडीहा, भैरोपुर, शिवपुर, महादेव झारखंडी होते हुए कूड़ाघाट की ओर जाने दिया गया। वहीं जिसने भी इस पानी से होकर चलने की कोशिश की तो उसकी गाड़ी पानी में फंस गई। गाड़ियों के बंद होने से उन्हें ढकेल कर बाहर निकालना पड़ा।

बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश जिलों मेंबारिश होने की चेतावनी दे रखी है। इस दोरान वर्षा जनित हादसों में तीन बच्चों की फिरोजाबाद में बारिश के पानी से भरे गड्डे में नहाते समय डूबने से मृत्यु हो गई जबकि बलरामपुर में बारिश के दौरान करंट लगने से एक किशोर की मृत्यु हो गई जबकि एक बालिका घायल हो गई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Normal life affected in up due to heavy rainfall in many districts

Check Also

गोवंश अवशेष मिलने पर बवाल; भीड़ ने मदरसे में तोड़फोड़ के बाद लगाई आग, इलाके में तनाव

फतेहपुर. जिले में एक मदरसे के पास गोवंश के अवशेष मिलने से बवाल का मामला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *