Monday , January 20 2020, 3:23 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / वाराणसी: मकराना पर्वत पर विश्वनाथ कारीडोर के पत्थरों की तलाश प्रारंभ

वाराणसी: मकराना पर्वत पर विश्वनाथ कारीडोर के पत्थरों की तलाश प्रारंभ


पीएम नरेंद्र मोदी की संसदीय क्षेत्र की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में सबसे आगे शुमार के लिए पर पत्थरों की तलाश प्रारंभ हो गई है। राजस्थान के मकराना में काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह की अगुवाई में एक टीम पत्थरों को मानक के हिसाब से खोजने के लिए पहुंच गई है।

शासन की तरफ से परियोजना के एस्टिमेट को लेकर कुछ आपत्तियों को दूर करके अंतिम मंजूरी देने से पहले अगल-बगल के मकानों को खरीद के बाद मकराना के पत्थरों की तलाश में तेजी बता रही है कि 2024 से पहले हर-हर महादेव के साथ लोकार्पण का शंखनाद हो जाएगा। काशी से मकराना गई यह टीम पर्वत के साथ खदानों के जिन पत्थरों की तलाश कर रही है, उससे ही कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा।

काशी से मकराना पत्थरों की तलाश में एक बार काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह दौरा पिछले सप्ताह ही लगाकर लौटे हैं। पहले दौरे में ही वह आधा दर्जन खदान मालिकों से पत्थरों की मानकों को लेकर चर्चा भी कर चुके हैं। कुछ पत्थर के सैंपल भी इनके साथ गई टीम ने लिया। उनका कहना है मकराना के पत्थरों से विश्वनाथ धाम कॉरिडोर की भव्यता और बढ़ जाएगी।

कॉरिडोर निर्माण में लगेंगे दस लाख वर्ग फुट मकराना पत्थर
काशीविश्वनाथधा कॉरिडोर को शासन की अंतिम वित्तीय मंजूरी मिलना अभी बाकी है। लेकिन प्रारंभिक डिजाइन के हिसाब से लगभग चार लाख वर्ग फुट में इसका निर्माण होना है। कॉरिडोर के केंद्र में आने वाले तीन लाख 80 हजार वर्ग फुट में मौजूद भवनों को खरीदकर जमींदोज कर दिया गया है। मकराना पत्थरों से ही कॉरिडोर के फ्लोरिंग सहित तमाम भव्यता के काम होने हैं।

Check Also

मकर संक्रांति पर भगवान गोरक्षनाथ को गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने चढ़ाई खिचड़ी

गोरखपुर के मौके पर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बुधवार सुबह गुरु गोरखनाथ को …

Leave a Reply