Sunday , January 19 2020, 4:34 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / शहीदों के घर-आंगन की मिट्टी से पुलवामा में बनेगा भारत का नक्‍शा

शहीदों के घर-आंगन की मिट्टी से पुलवामा में बनेगा भारत का नक्‍शा

विकास पाठक, वाराणसी
जम्‍मू और कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में जवानों के घर-आंगन की मिट्टी से पुलवामा में भारत का नक्‍शा बनेगा। इसके लिए वाराणसी और चंदौली के शहीद परिवार के घरों से शनिवार को मिट्टी ली गई। हमले का एक साल पूरा होने के दिन 14 फरवरी को नक्‍शे का लोकार्पण होगा।

बेंगलुरु के संगीत शिक्षक उमेश गोपीनाथ जाधव ने शहीदों के घर-आंगन की मिट्टी से पुलवामा में भारत का नक्‍शा बनाने का संकल्‍प लिया है। वे शहीदों के घर जाकर मिट्टी के कलश एकत्र कर रहे हैं। इस क्रम में 23 राज्‍यों का भ्रमण कर वह शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे।

चिरईगांव ब्‍लॉक के तोफापुर गांव के शहीद रमेश यादव तथा चंदौली के अवधेश यादव के घर जाकर परिजन से मिलकर उन्‍होंने अपने संकल्‍प की जानकारी दी। जाधव के पहुंचते ही शहीदों के घर का महौल गमगीन हो गया। परिजन बेहद भावुक हो गए। ग्रामीण तथा परिजन के समक्ष शहीदों की पत्नियों ने मिट्टी से भरा कलश उमेश जाधव को समर्पित किया।

उमेश जाधव ने बताया कि उनका अभियान स्‍वप्रेरित है। पुलवामा हमले के शहीदों के आंगन की मिट्टी लेने के लिए वे 9 अप्रैल 2019 को घर से निकले हैं। अब तक कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु, गोवा, आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र, हरियाणा सहित 23 प्रदेशों का भ्रमण कर 25 शहीदों के घरों से मिट्टी लेकर वाराणसी पहुंचे हैं। अभी और 15 शहीदों के आंगन की मिट्टी लेना बाकी है। उमेश के मुताबिक पुलवामा में बनाए जाने वाले भारत के मानचित्र में 29 राज्‍यों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों को रेखांकित किया जाएगा।

Check Also

चार गर्लफ्रेंड का चक्कर, महंगे गिफ्ट देने के लिए बना लुटेरा

पुलिस ने पर्स लूट के मामले में एक बदमाश को गिरफ्तार किया है। पुलिस के …

Leave a Reply