Tuesday , October 15 2019, 8:39 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / हरियाणा / सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट, बिना बैग होगी पढ़ाई

सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट, बिना बैग होगी पढ़ाई

प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव
शहर के चार सरकारी स्कूलों में बच्चे स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे। इन्हें भारी बस्ता भी स्कूल में ले जाना नहीं होगा। दरअसल, शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के 119 स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक से एक-एक स्कूल का चयन किया गया है। गुड़गांव में इस स्कीम के तहत 4 स्कूल चुने गए हैं।

ये स्कूल होंगे इंग्लिश मीडियम
शिक्षा निदेशालय ने चयनित स्कूलों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें गुड़गांव से गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल सेक्टर-9, सोहना ब्लॉक में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल दरबारीपुर, पटौदी ब्लॉक में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल हेलीमंडी व फर्रुखनगर ब्लॉक में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल फर्रुखनगर शामिल हैं।

होमवर्क भी नहीं दिया जाएगा
इस सेशन से चयनित स्कूलों में पहली कक्षा के लिए प्रवेश दिए जाएंगे। इन्हें स्मार्ट क्लास का नाम दिया गया है। ये कक्षाएं बैग फ्री होंगी। साथ ही स्टूडेंट्स को होमवर्क भी नहीं दिया जाएगा। उनकी किताबें व कॉपियां स्कूलों में ही रखी जाएंगी।

हर ब्लॉक से एक स्कूल चुना गया
शिक्षा निदेशालय प्रत्येक ब्लॉक के एक-एक स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से पहली कक्षा शुरू करेगा। विभाग की ओर से जारी लिस्ट के अनुसार, अंबाला में 6, भिवानी में 10, फरीदाबाद के 2, फतेहाबाद में 6, गुड़गांव में 4, हिसार में 9, झज्जर में 5, जींद में 7, कैथल में 6, करनाल में 6, कुरुक्षेत्र में 5, महेंद्रगढ़ में 5, नूंह में 5, पलवल में 4, पंचकूला में 4, पानीपत में 5, रेवाड़ी में 5, रोहतक में 5, सिरसा में 7, सोनीपत में 7 और यमुनानगर में 6 स्कूलों का चयन अंग्रेजी माध्यम से पहली कक्षा शुरू होगी।

Check Also

अप्रैल से नगर निगम के सारे काम होंगे ऑनलाइन

वरिष्ठ संवाददाता, एक अप्रैल से के सारे काम ऑनलाइन हो जाएंगे। करीब 15 लाख लोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *