ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / झारखंड / सरकार वह जो जनता का दुख दर्द समझे और उसे दूर करें: जेपी नड्डा

सरकार वह जो जनता का दुख दर्द समझे और उसे दूर करें: जेपी नड्डा



रांची. पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सरकार वह जो जनता का दुख दर्द समझे और उसे दूर करें। झारखंड एक ऐसा ही राज्य है। देश की आयुष्मान योजना सहित सभी योजनाओं को लागू करने में झारखंड पूरे देश में सबसे अव्वल राज्यों में है। झारखंड सरकार ने गरीबी दूर करने के लिए किसानो मजदूरों को सबल बना रही है। चौतरफा प्रयास से काम हुए हैं और राज्य की गरीबी कम हुई है। उक्त बातें उन्होंने ओरमांझी प्रखंड स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय परिसर पांचा में वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहीं।

सरकार के प्रति आम जनता का विश्वास बढ़ा है

इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले साढ़े 4 वर्ष में सरकार के प्रति आम जनता का विश्वास बढ़ा है। देश के गांव, गरीब, किसान, महिला एवं नौजवान के जीवन में बदलाव लाने का कार्य सरकार ने किया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तीव्र गति से विकास कर रहा है। देश और झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में खुशहाली लाना प्रधानमंत्री की सोच रही है। किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट हो इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना एवं राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लागू करने का कार्य किया है।

सितंबर राज्य के किसानों को मिलेगा मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सितंबर 2019 से राज्य के 35 लाख किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिलना शुरू होगा। आने वाले 3 महीनों के भीतर सरकार द्वारा राज्य के 35 लाख किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से योजना की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार तत्पर है। झारखंड के किसानों को सरकार द्वारा 5 हजार करोड़ की राशि उनके विकास के लिए खर्च की करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की यह सोच है कि किसानों को खाद बीज कीटनाशक दवा इत्यादि खरीदने के लिए दूसरों के पास हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़े। इसी को ध्यान में रखकर पीएम किसान योजना एवं मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना मिशन मोड में लाई गई है।

सरकार गठन के बाद से ही महिला सशक्तीकरण पर रहा है फोकस
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वर्तमान सरकार के गठन के बाद से ही महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर रहा है। वर्ष 2014 से अब तक राज्य में 1 लाख 90 हजार से भी अधिक सखी मंडल का गठन किया गया है। इन सखी मंडलों को रोजगार के विभिन्न आयामों से जोड़ने का भी प्रयास किया गया और रोजगार उपलब्ध कराए गए। झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पर महिलाओं के नाम पर 50 लाख रुपए तक की संपत्ति का रजिस्ट्री मात्र 1 रुपए की राशि फीस लेकर की जा रही है। इसका लाभ राज्य की लाखों महिलाओं ने लिया है और संपत्ति की मालकिन खुद बनी हैं।

समृद्ध राज्य के गोद में पल रही गरीबी को मिटाना है
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सच है कि हमारा झारखंड बहुत ही समृद्ध राज्य है। परंतु यह एक सच्चाई भी है कि समृद्ध राज्य के गोद में गरीबी भी पल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार झारखंड में पल रही इस गरीबी को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध प्रयास कर रही है। पिछले साढ़े 4 वर्ष में काफी काम गरीबी उन्मूलन को लेकर किए गए हैं। झारखंड को सशक्त और समृद्ध बनाने की और तेज गति से प्रयास किए जा रहे हैं। आने वाले 5 वर्षों में राज्य को देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में खड़ा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के मंत्र को चरितार्थ करते हुए सभी वर्गों के लोगों के हितों के लिए कटिबद्ध है।

ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर कल्याण मंत्री झारखंड सरकार डॉ. लुईस मरांडी, शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव, रांची लोकसभा सांसद संजय सेठ, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, विधायक राम कुमार पाहन, अनंत ओझा सहित अन्य गणमान्य लोग एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मुख्यमंत्री रघुवर दास और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रांची जिले के ओरमांझी स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय पांचा परिसर में वृक्षारोपण किया।

Check Also

झारखंडः दो बच्चों के सिरकटे शव बरामद, नरबलि की आशंका

रांची झारखंड के लातेहार जिले में दो बच्चों को नग्न सिरविहीन शव पाए गए हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *