Saturday , December 14 2019, 10:48 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / हफ्ते में सिर्फ 1 दिन दौड़कर भी मिल सकती है लंबी उम्र

हफ्ते में सिर्फ 1 दिन दौड़कर भी मिल सकती है लंबी उम्र

हेल्दी रहने के लिए आपको रोजाना मशक्कत करने की जरूरत नहीं बस हफ्ते में एक बार दौड़कर भी ऐसा किया जा सकता है। एक नई स्टडी के मुताबिक, अगर आप गंभीर बीमारियों से मरने का रिस्क कम करना चाहते हैं तो हफ्ते में एक बार दौड़ना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

कैलिफॉर्निया के कार्डियॉलजिस्ट डॉक्टर माइकल चैन बताते हैं, एक्सर्साइज से कई ऐसे फैक्टर्स कम हो जाते हैं जो हार्ट डिजीज के लिए जिम्मेदार होते हैं, लिहाजा इससे डायबीटीज और हायपरटेंशन भी कम होता है।

कई स्टडीज में सामने आ चुके हैं। नई स्टडी में शोधकर्ता यह पता लगाना चाहते थे कि फायदे के लिए कितना दौड़ना जरूरी है। स्टडी के लीड ऑथर Zeljko Pedisic बताते हैं, इस पहेली को सुलझाने के लिए हमने साइंटिफिक लिटरेचर की खोजे, इनका अध्ययन किया और इनके नतीजे देखे।

काफी सारा डेटा देखने के बाद टीम ने 14 स्टडीज निकालीं जो कि दौड़ने और कैंसर, दिल की बीमारी से जुड़ी थीं। इस डेटा को देखकर शोधकर्ताओं ने यह नतीजा निकाला कितना भी दौड़ें, चाहे वह छोटी दूरी की हो या लंबी इससे कई बीमारियों से बचने का खतरा 27 फीसदी तक ज्यादा रहता है।

ऑथर बताते हैं, यह इंट्रेस्टिंग है कि हमने छोटी दौड़ को भी फायदेमंद पाया, चाहे ये हफ्ते में 1 दिन या हफ्ते में 50 मिनट ही रही हो। ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिले जिसमें दौड़ने की फ्रीक्वेंसी ज्यादा करने से फायदा घटता या बढ़ता दिखे।

2014 की स्टडी में सामने आ चुका है कि न दौड़ने वालों की तुलना में दौड़ने वाले 3 साल ज्यादा जिंदा रहते हैं। डॉक्टर चैंग बताते हैं जितना आप ऐक्टिव रहेंगे और मूव करेंगे उतना ही बीमारियों का रिस्क कम होता जाएगा।

Check Also

रेड वाइन लवर्स, कैंसर की तरफ धकेल सकता है रोज का एक पैग

कुछ रिसर्च के बाद रेड वाइन प्रेमियों को अब तक यही पता था कि रोज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *