Monday , January 20 2020, 7:37 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / पंजाब / हरियाणाः विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल, कारोबार के लिए लोन पर मिलेगी सब्सिडी

हरियाणाः विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल, कारोबार के लिए लोन पर मिलेगी सब्सिडी

चंडीगढ़
हरियाणा में विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार एक स्कीम लेकर आई है। इसके तहत प्रदेश की विधवा महिलाओं को दी जाएगी, जिससे उन्हें अपना कारोबार शुरू करने में मदद मिलेगी। यह स्कीम हरियाणा महिला विकास निगम के जरिए चलाई जाएगी।

प्रदेश के महिला और बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि इस स्कीम का लाभ हरियाणा की रहने वाली उन विधवा महिलाओं को मिलेगा जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये तथा आयु 18 से 55 साल है। स्कीम के तहत उनको तीन लाख रुपये तक के लोन पर 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी, जिसकी अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये है। कुल लोन का 10 प्रतिशत हिस्सा महिला को अपनी तरफ से देना होगा तथा शेष पैसा बैंको के माध्यम से दिया जाएगा।

स्कीम के पहले साल में हजार विधवाओं को लोन देने का प्रावधान रखा जाएगा और द्वारा 5 करोड़ रुपये सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। यह स्कीम बैंकों के माध्यम से लागू की जाएगी, जिसके तहत बैंक द्वारा बिना कुछ गिरवी रखे हुए योग्य महिला को लोन दिया जाएगा। राज्य मंत्री ने कहा कि इस स्कीम में महिलाओं को लोन देने से पहले लघु अवधि का प्रशिक्षण प्रदान करने का भी प्रावधान रखा गया है।

मंत्री के मुताबिक, यह प्रशिक्षण होटल प्रबंधन संस्थान, पंजाब नैशनल बैंक, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के संस्थानों के माध्यम से उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत दिया जाएगा ताकि विधवाओं का कौशल विकास हो सके। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों द्वारा प्रशिक्षण मुफ्त दिलवाया जाएगा, ताकि महिला को अपने कारोबर या लघु उद्योग स्थापित करने में कार्य कुशलता की कमी महसूस न हो।

मंत्री ने कहा कि बूटीक, सिलाई-कढ़ाई, टैक्सी/ऑटो/अचार ईकाइयां/फूड प्रसेसिंग, कैरी बैग का निर्माण, बेकरी, रेडिमेड गारमेंटस, दुग्ध उत्पादन, कंप्यूटर जॉब वर्क आदि तथा अन्य किसी भी काम , जिसको महिला करने में सक्षम हो, उन सभी कामों के लिए लोन दिया जाएगा।

Check Also

गलती से भारत आ गए पाकिस्तानी लड़के को करीब दो साल बाद घर भेजा

चंडीगढ़, 14 जनवरी (भाषा) वर्ष 2018 में गलती से भारतीय क्षेत्र में आ गए 17 …

Leave a Reply