Sunday , January 19 2020, 6:01 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राजनीति / हुनर हाट का उद्घाटन, ओडीओपी के लिए और सुविधाओं के खुलेंगे द्वार

हुनर हाट का उद्घाटन, ओडीओपी के लिए और सुविधाओं के खुलेंगे द्वार

लखनऊअवध शिल्प ग्राम में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ ‘हुनर हाट’ का उद्‌घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी ने बीते एक साल में पूरे देश में परंपरागत उद्योगों से 28% एक्सपोर्ट किया। पीएम ने से हुनरमंदों को नया मंच दिया है। उन्होंने कहा, इस साल भी यूपी के स्थापना दिवस समारोह पर उद्यमियों के लिए प्रदेश सरकार बड़ी घोषणा करने वाली है।

सीएम ने कहा, एक वक्त था कि जब यूपी अपने परंपरागत उद्योगों को लेकर पहले स्थान पर था, लेकिन पिछली सरकारों में इसकी उपेक्षा से यह मृतप्राय था। हमारी सरकार ने ओडीओपी योजना शुरू की। शिल्पियों, उद्यमियों को दुनियाभर की एग्जिबिशन में आने-जाने के लिए सब्सिडी देकर कार्यक्रम बनाए। बीते दो साल में मैंने महसूस किया है कि अगर सरकार इन्हें थोड़ा भी सपोर्ट करे तो यूपी के कारीगर पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा सकते हैं। सीएम ने कहा, अब सरकार हर राज्य के उद्यमियों को एक शोरूम देने पर विचार कर रही है। ज्यादा एक्सपोर्ट करने वाले उद्यमियों को सम्मानित करने की तैयारी भी है। प्रदेश और केंद्र सरकार की योजनाओं का ही परिणाम है कि मुरादाबाद 6 हजार करोड़ के उत्पाद और भदोही 4 हजार करोड़ रुपये के कारपेट एक्सपोर्ट कर रहा है। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ़ दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, आशुतोष टंडन, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मोहसिन रजा भी मौजूद रहे।

पर्यावरण संरक्षित कर रहा माटी कला बोर्ड
सीएम ने कहा माटी कला बोर्ड को हमने प्रोत्साहित किया। सरकार ने अप्रैल से जून तक कुम्हारों को तालाबों की मिट्टी नि:शुल्क दिलवाने के निर्देश दिए। इससे मिट्टी के उत्पाद भी सस्ते हुए और ये प्लास्टिक-पॉलीथीन का विकल्प भी बने। खोदाई से तालाब भी साफ हुए। तमाम कारीगरों के लिए कम समय का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू कर मानदेय और टूल किट दी जा रही है।

21 जनवरी तक चलेगा हाट
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, सरकार के प्रयासों से परंपरागत दस्तकार बेहतर स्थिति में हैं और इनकी वजह से देश के कुल निर्यात में इजाफा हुआ है। बीते तीन साल में पूरे देश में 16 हुनर हाट लगाए जा चुके हैं। 21 जनवरी तक चलने वाले हाट में कई राज्यों के 131 कारीगर हिस्सा ले रहे हैं। केंद्र सरकार अगले 5 साल में देशभर में 100 से अधिक जगह हुनर हाट लगाएगी।

ये फायदे होंगे

भारतीय कारीगरों की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय लेवल पर ब्रैंडिंग

प्रतिभाशाली कलाकारों को प्लैटफॉर्म मिलेगा

भारतीय कारीगरों व शिल्पकारों के विश्वसनीय ब्रैंड का निर्माण

मेक इन इंडिया, स्टैंड अप इंडिया और स्टार्टअप इंडिया में सहयोग

Check Also

बीएसपी ने फिर खेला ब्राह्मण कार्ड, रितेश पांडेय को बड़ी जिम्मेदारी

लखनऊ बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने संगठन में एक बार बदलाव किया है। समझा जाता …

Leave a Reply