Monday , November 18 2019, 12:52 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / जम्मू-कश्मीर / हुर्रियत नेता मीरवाइज, छह अन्य ने रिहाई के लिए बॉन्ड पर हस्ताक्षर किए

हुर्रियत नेता मीरवाइज, छह अन्य ने रिहाई के लिए बॉन्ड पर हस्ताक्षर किए

श्रीनगर
हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के उदारवादी धड़े के नेता उन सात लोगों में शामिल हैं, जिन्हें जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से हिरासत में रखा गया है। उन्होंने अपनी रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए बॉन्ड पर हस्ताक्षर किए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

बहरहाल, पीपल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन, पीडीपी युवा विंग के नेता वाहीद पारा और नौकरशाह से नेता बने शाह फैसल ने बॉन्ड पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि मीरवाइज उमर फारूक के अलावा नैशनल कॉन्फ्रेंस के दो नेताओं, पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और पीपल्स कॉन्फ्रेंस के एक- एक नेता और दो अन्य ने बॉन्ड पर हस्ताक्षर किए हैं। वे हिरासत में लिए गए उन 36 लोगों में शामिल हैं, जिन्हें हिरासत में लिए जाने के बाद सेंटूर होटल में रखा गया है।

सूत्रों ने बताया कि हिरासत में रखे लोगों, जिनमें अधिकतर नेता हैं, को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बॉन्ड पर हस्ताक्षर करने की शर्त पर रिहाई की पेशकश की है। बॉन्ड रिहाई के पश्चात उनके किसी राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने पर रोक लगाता है। अनाधिकारिक अनुमान के मुताबिक नेताओं, अलगाववादियों, कार्यकर्ताओं और वकीलों सहित एक हजार से अधिक लोगों को केंद्र सरकार के पांच अगस्त के निर्णय के बाद से हिरासत में रखा गया है। हिरासत में रखे गए लोगों में तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती शामिल हैं। करीब 100 लोगों को जम्मू-कश्मीर के बाहर स्थित जेलों में भेजा गया है।

फारूक को जनसुरक्षा कानून के तहत हिरासत में रखा गया है, जबकि दूसरे नेताओं को सीआरपीसी की अलग-अलग धाराओं में हिरासत में लिया गया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि बॉन्ड पर हस्ताक्षर करने के बाद रिहा हुए लोगों को ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल होने की इजाजत नहीं होगी जो दस्तावेज में निषिद्ध बताए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि जो भी प्रावधान का उल्लंघन करेगा उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Check Also

जम्मू-कश्मीर के गांदेरबल में मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर, जवान घायल

श्रीनगर, 12 नवंबर (भाषा) जम्मू-कश्मीर के गांदेरबल जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *