Tuesday , January 21 2020, 10:55 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ऑटो / होंडा ऐक्टिवा 6G: जानें, नए स्कूटर की 5 बड़ी बातें

होंडा ऐक्टिवा 6G: जानें, नए स्कूटर की 5 बड़ी बातें

नई दिल्लीHonda Activa भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। कंपनी ने इसका छठा जेनरेशन मॉडल लॉन्च कर दिया है। यह नया स्कूटर अप्रैल से लागू होने वाले नए एमिशन नॉर्म्स BS6 के अनुरूप है। पुराने मॉडल के मुकाबले नए ऐक्टिवा को काफी अपडेट किया गया है, जिसमें हल्के कॉस्मेटिक अपग्रेड, नए फीचर्स और अपग्रेडेड इंजन शामिल हैं। आइए आपको नए होंडा ऐक्टिवा के बारे में 5 बड़ी बातें बताते हैं।

1-इंजन और माइलेजनए होंडा ऐक्टिवा में बीएस6 कम्प्लायंट 109cc का इंजन दिया गया है। इसमें कार्ब्युरेटर की जगह फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम शामिल किया गया है। यह इंजन 8,000 rpm पर 7.68 bhp का पावर और 5,250 rpm पर 8.79 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ऐक्टिवा के इंजन में नया साइलेंट-स्टार्ट एसीजी स्टार्टर मोटर दिया गया है, जिससे स्टार्टर मोटर में किसी भी तरह गियर मेशिंग नॉइज नहीं होगी। कंपनी का दावा है कि नए ऐक्टिवा में पुराने मॉडल से 10 पर्सेंट ज्यादा माइलेज मिलेगा।

2- साइज में हुए हैं बदलावनया ऐक्टिवा पुराने मॉडल से बड़ा है। ऐक्टिवा 6जी का वीलबेस ऐक्टिवा 5जी से ज्यादा और सीट भी लंबी है। नए स्कूटर में फ्लोर स्पेस भी ज्यादा है। ऐक्टिवा 6जी में 12 इंच का फ्रंट वील दिया गया है, जबकि ऐक्टिवा 5जी में 10 इंच का वील है। नए स्कूटर का सस्पेंशन भी अपडेट किया गया है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक और रियर में 3-स्टेप अजस्टेबल सस्पेंशन दिए गए हैं।

3- डिजाइन ऐक्टिवा 6जी का लुक पुराने मॉडल से पूरी तरह अलग नहीं है। इसका ओवरऑल लुक काफी हद तक ऐक्टिवा 5जी की तरह ही है। हालांकि, न्यू-जेनरेशन मॉडल होने के चलते इसमें कुछ बदलाव जरूर किए गए हैं, जो इसे फ्रेश लुक देते हैं। पुराने मॉडल के मुकाबले ऐक्टिवा 6जी में नए फ्रंट ऐप्रन और रिवाइज्ड एलईडी हेडलैम्प के साथ पीछे की तरफ और साइड पैनल पर भी हल्के बदलाव हुए हैं। यह स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

4- फीचर्सनए ऐक्टिवा में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, रिमोट सीट हैच ओपनिंग के साथ मल्टी फंक्शन इग्निशन-की, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप और इंजन स्टार्ट-स्टॉप स्विच जैसे नए फीचर शामिल किए गए हैं।

पढ़ें-

5- वेरियंट और कीमतहोंडा ऐक्टिवा 6जी दो वेरियंट- स्टैंडर्ड और डीलक्स में उपलब्ध है। स्टैंडर्ड वेरियंट की कीमत 63,912 रुपये और डीलक्स की 65,412 रुपये है। ये दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत है।

पढ़ें:

Check Also

Hero Splendor ने होंडा ऐक्टिवा को पछाड़ा, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक

नई दिल्ली ऑटोमोबाइल सेक्टर इन दिनों स्लोडाउन के दौर से गुजर रहा है। स्लोडाउन के …

Leave a Reply