Friday , November 15 2019, 7:54 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / 5% यूरेनियम संवर्द्धन किया जा रहाः ईरान

5% यूरेनियम संवर्द्धन किया जा रहाः ईरान

तेहरान
ईरान ने शनिवार को कहा कि अब वह पांच प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्द्धन कर रहा है। ईरान वैश्विक ताकतों के साथ 2015 के समझौते में निर्धारित अपनी प्रतिबद्धताओं से लगातार लगातार पीछे हट रहा है । समझौते के तहत यूरेनियम संवर्द्धन के लिए 3.67 प्रतिशत सीमा तय हुई थी, लेकिन पिछले साल अमेरिका के एकतरफा तरीके से समझौते से हटने और फिर से पाबंदियां लगाने के बाद ईरान ने कहा है कि वह अब समझौते का पालन नहीं करेगा।

ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बेहरोज कमलवंडी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अपनी जरूरतों के लिए और हमने जो आदेश दिया, उसके मुताबिक वर्तमान में पांच प्रतिशत संवर्द्धन कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि ईरान के पास यूरेनियम संवर्द्धन के लिए पांच प्रतिशत, 20 प्रतिशत, साठ प्रतिशत तथा और ज्यादा उत्पादन की क्षमता है। ईरान अक्सर इन दावों को दोहराता रहता है।

पांच प्रतिशत संवर्द्धन किया जाना समझौते के तहत निर्धारित सीमा से अधिक है लेकिन पिछली बार ईरान ने जो 20 प्रतिशत संवर्द्धन किया उससे कम है और युद्धक हथियार बनाने के लिए 90 प्रतिशत संवर्द्धन से बहुत कम है। समझौते से पीछे हटते हुए ईरान ने गुरुवार को तेहरान के दक्षिण में फरदो संयंत्र में संवर्द्धन का काम शुरू किया और इंजिनियरों ने संयंत्र में यूरेनियम हेक्साफ्लोराइड गैस डाली ।

Check Also

ब्राजील: रिहाई के बाद विरोधियों पर भड़के लूला

साओ बर्नार्डो दा कैम्पो और वामपंथी नेता ने शनिवार को मजदूर संघ के गढ़ में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *