Wednesday , October 16 2019, 5:04 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / शिक्षा / JEE Advanced 2020 की परीक्षा 17 मई को होगी आयोजित

JEE Advanced 2020 की परीक्षा 17 मई को होगी आयोजित

देश के सभी 23 आईआईटीज में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE-Advanced) अगले साल 17 मई को आयोजित किया जाएगा। जेईई अडवांस्ड की परीक्षा हर साल आईआईटी रुड़की आयोजित करता था, लेकिन साल 2020 में यह परीक्षा को आईआईटी द‍िल्‍ली आयोजित करेगा। आईआईटी जॉइंट ऐडमिशन बोर्ड (JAB) की बैठक में रविवार को अमेरिका में भी पहली बार जेईई (अडवांस्ड) की परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया गया है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भी एक परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा।

आईआईटी जॉइंट ऐडमिशन बोर्ड द्वारा लिए गए फैसलों के बारे में आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर, प्रॉ. वी. रामगोपाल राव ने कहा, ‘जेईई परीक्षा अब दुनिया भर के पांच देशों में आयोजित की जाएगी। हमने इस सूची में अमेरिका को भी जोड़ा है। यूएस को आईआईटी के पूर्व छात्रों की बड़ी संख्या में उपस्थिति का काफी लाभ मिला है और IIT के बारे में अमेरिका में काफी जागरूकता है, इसलिए वहां परीक्षा केंद्र बनाने का फैसला किया गया है।’

जेईई (मेन्स) का आयोजन नैशनल टेस्टिंग एजेंसी करती है, जबकि देश के सभी आईआईजीज में से एक IIT जॉइंट ऐडमिशन बोर्ड के मार्गदर्शन में जेईई (अडवांस्ड) का आयोजन करती है। बोर्ड ने जेईई (मेन) 2020 के सभी कैटिगरीज समेत कुल 2.5 लाख स्टूडेंट्स को जेईई (अडवांस्ड) 2020 में शामिल होने के लिए शॉर्टलिस्ट करने का फैसला किया है। साल 2019 में भारत के अलावा JEE (अडवांस्ड) के सेंटर दुबई (UAE), ढाका (बांग्लादेश), अदीस अबाबा (इथियोपिया), काठमांडू (नेपाल), सिंगापुर और कोलंबो (श्रीलंका) में भी स्थापित किए गए थे।

अदीस अबाबा और कोलंबो (श्रीलंका) में कैंडिडेट्स शामिल नहीं हुए थे, जिसके कारण इन दोनों शहरों के सेंटर्स को बंद करने का फैसला लिया गया है। साल 2019 में IIT रुड़की ने JEE (अडवांस्ड) की परीक्षा का आयोजन किया था जिसमें कुल 1.61 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुएथे। इनमें से कुल 38,705 कैंडिडेस्ट सफल घोषित किए गए थे। बता दें कि इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (आईएसएम) समेत देश की 23 आईआईटीज में ऑफर किए जाने वाले बैचलर प्रोग्रामों, इंटेग्रेटिड मास्टर प्रोग्राम के साथ-साथ डुअल डिग्री प्रोग्राम में दाखिला इसके आधार पर होता है।

Check Also

UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने बदला प्रैक्टिकल परीक्षा का पैटर्न, पढ़ें पूरी डीटेल

UP Board Exam Pattern 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2020 में होने वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *