ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / Menopause के कारण तेजी से बढ़ता है वजन, इस तरह करें वेट लॉस

Menopause के कारण तेजी से बढ़ता है वजन, इस तरह करें वेट लॉस

मेनॉपॉज के कारण महिलाओं के शरीर में हॉर्मोन्स से संबंधित कई बड़े बदलाव होते हैं। इस कारण ज्यादातर महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। एक स्टडी के मुताबिक 50 से 59 की उम्र तक की 30 प्रतिशत महिलाएं मोटापे से जूझती हैं जिसकी बड़ी वजह मेनॉपाज है। वेट गेन होने पर महिलाओं में डायबीटीज, हाई बीपी और हार्ट संबंधी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि इस दौरान फिटनेस का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

इन तरीकों से वजन को करें कम और रहें फिट

एक्सर्साइजरोजाना 30 मिनट की एक्सर्साइज जरूर करें। इसके लिए चाहे तो जिम जाया जा सकता है या फिर योग, वॉकिंग और रनिंग को डेली रूटीन की हिस्सा बनाया जा सकता है। स्विमिंग और साइकलिंग भी अच्छे ऑप्शन्स हैं।

फूडफास्ट फूड, ऑइली फूड और ज्यादा स्पाइसी फूड से दूर रहें। इसकी जगह डायट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां, दाल और नट्स को शामिल करें। फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही देर तक पेट भरा रखेगा। यह शुगर लेवल को मेनटेन रखने में भी मदद करेगा। वहीं प्रोटीन मसल्स को स्ट्रेंथ देगा।

नींद
रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे बॉडी को रिलैक्स होने के साथ ही फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। स्टडी में सामने आया है कि ऐसे लोग जो कम नींद लेते हैं या लेट सोते हैं वे समय पर सोने व पर्याप्त नींद लेने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा मोटे होते हैं।

स्ट्रेस फ्रीहॉर्मोनल चेंज के कारण शरीर की स्ट्रेस को झेलने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। बेहतर होगा कि स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें इससे स्ट्रेस इंड्यूस ओवरइटिंग से भी बचा जा सकेगा जो वजन नहीं बढ़ने देगा।

वजन का रखें ख्यालरोजाना वजन नापने की आदत डाल लें। इसके लिए एक समय बांधे और रोज उसी समय पर वेट नापे। इससे आपको वेट को कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी।

Check Also

चबाने की आवाज सुनकर बेचैन होना है Misophonia Disorder

Share this on WhatsApp किसी के साथ खाना खाते वक्त क्या आपको भी दूसरे व्यक्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *