ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / Myocardial Infarction यानी हार्ट अटैक के खतरे को 80% कम कर सकती हैं ये 6 आदतें

Myocardial Infarction यानी हार्ट अटैक के खतरे को 80% कम कर सकती हैं ये 6 आदतें

हार्ट अटैक के मामले पहले जहां अधेड़ उम्र के लोगों में ज्यादा पाए जाते थे वहीं अब कम उम्र में भी इसके केस सामने आने लगे हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह आज की लाइफस्टाइल है। अगर लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतों में बदलाव किया जाए तो हार्ट अटैक के खतरे को 80% तक कम किया जा सकता है।

जर्नल ‘अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक अगर समय रहते महिलाएं व पुरुष अपनी लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी बदलाव ले आएं तो उन्हें दिल की बीमारी के खतरे से दूर रहने में मदद मिलती है।

इस तरह कम होगा खतरास्टडी में हार्ट अटैक का खतरा 80% कम कैसे किया जा सकता है इसे लेकर विस्तार से बताया गया है। शोधकर्ताओं ने उन आदतों को हाइलाइट किया जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

– सिगरेट पीना छोड़ने पर अटैक का खतरा 36 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
– डायट में फल, सब्जियां, दाल, नट्स, कम फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स, होल ग्रेन फूड और फिश शामिल करने पर खतरा 18 प्रतिशत तक कम होता है।
– पुरुषों में वेस्टलाइन 37 या इससे कम इंच की होनी चाहिए, वहीं महिलाओं की कमर 35 इंच या इससे कम होनी चाहिए। इस नाप को मेनटेन रखने पर 12 प्रतिशत कम होता है।
– ऐल्कॉहॉलिक ड्रिंक्स के रोजाना सेवन को दो या इससे कम मात्रा पर ले आया जाए तो इससे अटैक का खतरा 11 प्रतिशत कम हो जाता है। महिलाओं में यह संख्या एक ग्लास होनी चाहिए।
– रोज व्यायाम करने पर हार्ट अटैक का खतरा 3 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन बदलावों को एक साथ न लाएं और धीरे-धीरे लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। ऐसा करने पर एकदम से शरीर पर प्रेशर नहीं पड़ेगा और उसे ढलने में आसानी होगी।

Check Also

चबाने की आवाज सुनकर बेचैन होना है Misophonia Disorder

Share this on WhatsApp किसी के साथ खाना खाते वक्त क्या आपको भी दूसरे व्यक्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *