Friday , December 6 2019, 9:40 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / खेल / NZ vs ENG: रूट की डबल सेंचुरी, इंग्लैंड को बढ़त

NZ vs ENG: रूट की डबल सेंचुरी, इंग्लैंड को बढ़त

हैमिल्टनकप्तान (226) के करियर की तीसरी डबल सेंचुरी की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन 476 रन बनाकर न्यू जीलैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 101 रन की बढ़त हासिल की। इसी के साथ मेहमान टीम ने मैच जीतकर दो मैचों की सीरीज बराबर करने की उम्मीद जीवंत रखी। रूट ने ओली पोप (75) के साथ छठे विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चौथे दिन चाय से ठीक पहले आउट हो गई। जवाब में न्यू जीलैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 96 रन बनाए।

सीरीज जीतने के लिए न्यू जीलैंड के बल्लेबाजों को अब लंबे समय तक क्रीज पर टिककर इंग्लैंड को जीत से रोकना होगा और इसमें बारिश से उन्हें मदद मिल सकती है क्योंकि मंगलवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है। न्यू जीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज नील वैग्नर ने 124 रन पर पांच विकेट चटकाए। उन्होंने पारी में 9वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए।

देखें,
न्यू जीलैंड ने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाजों जीत रावल (0) और टॉम लाथम (18) के विकेट 28 रन तक गंवा दिए। रावल पिछली 10 पारियों में छह बार दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे हैं। कप्तान केन विलियमसन (37) और रोस टेलर (31) ने हालांकि इसके बाद 68 रन की अटूट साझेदारी करके दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को और सफलता हासिल नहीं करने दी। न्यू जीलैंड की टीम अब भी पांच रन से पिछड़ रही है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं।

इससे पहले रूट साढ़े 10 घंटे से अधिक समय पर क्रीज पर रहे। उन्होंने इस दौरान 441 गेंद का सामना करते हुए 22 चौके और एक छक्का मारा। रूट उस समय क्रीज पर उतरे थे जब दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम 24 रन पर दो विकेट गंवाकर संकट में थी। इस पारी से पहले रूट खराब फॉर्म से जूझ रहे थे और जुलाई से पिछली 14 पारियों में सिर्फ 26.5 के औसत से 321 रन बना पाए थे। उन्होंने अपना पिछला शतक फरवरी में वेस्ट इंडीज के खिलाफ जड़ा था।

पढ़ें,

रूट की तीसरी डबल सेंचुरीकप्तान जो रूट का यह तीसरा दोहरा शतक है। इससे पहले वह 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ 254 और 2014 में लॉर्ड्स में श्री लंका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारियां खेल चुके हैं। रूट ने केविन पीटरसन के तीन दोहरे शतक की बराबरी की लेकिन वह वॉल्टर हैमंड और एलेस्टर कुक से पीछे हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लिए पांच-पांच दोहरे शतक जमाए।

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 269 रन से की। न्यू जीलैंड के गेंदबाज पहले सत्र में कोई सफलता हासिल नहीं कर पाए। पोप चौथे दिन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। वह वैग्नर की बाउंसर को पुल करने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर रावल को कैच दे बैठे। रूट भी एक ओवर बाद बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर (88 रन पर एक विकेट) की गेंद पर डीप कवर में हेनरी निकोल्स को कैच दे बैठे। रूट के आउट होने के बाद वैग्नर ने क्रिस वोक्स (0), जोफ्रा आर्चर (8) और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को जल्दी पविलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

Check Also

नो-बॉल में हो नो चूक, BCCI का पुख्ता इंतजाम

नई दिल्लीभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस बात को लेकर काफी प्रयास कर रहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *