Friday , December 13 2019, 5:05 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / Soya में है गुणों की भरमार, कई तरह से सेहत को पहुंचाता है फायदा

Soya में है गुणों की भरमार, कई तरह से सेहत को पहुंचाता है फायदा

सोयाबीन हाई प्रोटीन फूड है जिसे कई तरह से खाया जा सकता है। इसे सलाद में डालकर, सब्जी बनाकर या फिर इसके तेल को भी आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है। सोया से कई तरह के फूड आइटम्स भी बनाए जाते हैं जैसे सोया मिल्क, टोफू, सोया पेस्ट आदि जिन्हें मार्केट से आसानी से लिया जा सकता है। इन आइटम्स से भी सोया के सभी गुणों का फायदा शरीर को पहुंचेगा। सोया किस तरह से बॉडी के लिए फायदेमंद है चलिए जानते हैं।

दिल को रखे हेल्दीसोया हेल्दी कलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसे लेकर हुई एक स्टडी में सामने आया है कि सोया के सेवन से शरीर में टोटल कलेस्ट्रॉल लेवल, एलडीएल कलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लीसेराइड्स की मात्रा कम होती है। इससे आर्टरी में कलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या नहीं होती और ब्लड फ्लो प्रॉपर बना रहता है। यह दिल को दुरुस्त रखता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

मोटापासोया में मौजूद फाइबर और प्रोटीन मोटापा कम करने में भी मदद करता है। फाइबर देर तक पेट भरा रखते हुए भूख को कम करता है तो वहीं प्रोटीन मसल्स स्टैमिना बढ़ाता है जिससे ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

डायबीटीजसोया बेस्ड फूड फाइबर रिच होते हैं, जो जल्दी नहीं पचते। इससे खून का शुगर लेवल भी एकदम से नहीं बढ़ता है। यह स्थिति डायबीटीज के मरीजों की सेहत को सेफ बनाए रखने के लिए जरूरी मानी जाती है। एक स्टडी के मुताबिक सोया ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

कैंसरसोया में आइसोफ्लेवोन्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है। एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना 10 से 20 मिलीग्राम सोया खाने से मिलने वाले आइसोफ्लेवोन्स से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क कम होता है। हालांकि, अभी इसे लेकर और स्टडी जारी है।

Check Also

Diabetes: इंसुलिन इलाज से जुड़े 3 डर और उन्हें दूर करने के उपाय

लेखक: डॉ राजेश राजपूत, वरिष्ठ प्रफेसर और प्रमुख, एंडोक्रोनॉलजी विभाग, पीजीआईएमएस, रोहतक टाइप 2 डायबीटीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *