Monday , November 18 2019, 11:30 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / Type 2 Diabetes में फायदेमंद है शराब मगर…

Type 2 Diabetes में फायदेमंद है शराब मगर…

रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में 25 साल से कम उम्र के हर 4 लोगों में से 1 व्यक्ति को है। जहां डायबीटीज अपने आप में गंभीर समस्या है वहीं इसके के मरीजों में कई दूसरी सीरियस बीमारियों का खतरा भी होता है जिससे उनकी जान तक जा सकती है लिहाजा इसे गंभीरता से लेना बहुत जरूरी है। इस बीमारी में खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान रखकर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। एक लेटेस्ट रिसर्च की मानें तो मॉडरेट ड्रिंकिंग टाइप 2 डायबीटीज में फायदेमंद हो सकती है।

यह रिसर्च चीन में हुई है इसके मुताबिक, संयमित मात्रा में शराब पीने से ब्लड ग्लूकोज और फैट मेटाबॉलिजम पर सकारात्मक असर पड़ता है। इस रिसर्च के नतीजे स्पेन में ऐनुअल मीटिंग ऑफ द यूरोपियन असोसिएसन फॉर द स्टडी ऑफ डायबीटीज में रखे गए।

ऑथर्स के मुताबिक, जिन लोगों में पहले से ही टाइप 2 डायबीटीज था उन्होंने रोजाना थोड़ी-थोड़ी शराब पी तो उनका ब्लड शुगर लेवल लो नहीं हुआ। इन लोगों ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल कम हुआ। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इंसुलिन का कम लेवल और इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने की बात सामने आई।

वहीं स्टडी के लीड ऑथर चेन ने यह भी चेतावनी दी कि ऐल्कॉहॉल की ज्यादा मात्रा डायबीटीज के मरीजों के लिए रिस्क फैक्टर हो सकती है। ऑथर्स ने बताया कि मॉडरेट ड्रिंकिंग का मतलब है, रोजाना 20 ग्राम ऐल्कॉहॉल। यह डेढ़ कैन बीयर, एक बड़ा ग्लास वाइन के बराबर हो सकता है।

Check Also

Pregnancy में भी इंजॉय करना चाहती हैं Zumba तो ध्यान रखें ये बातें

के दौरान बहुत ही ऐक्टिव और एनर्जेटिक मूव्स करने होते हैं। लेकिन जिन लोगों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *