Monday , November 18 2019, 11:38 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / UN में आज पीएम मोदी, इमरान के भाषण

UN में आज पीएम मोदी, इमरान के भाषण

न्यू यॉर्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। भारतीय समयानुसार उनका संबोधन रात करीब 8 बजे के करीब होगा। खास बात यह है कि पीएम मोदी के भाषण के थोड़ी देर बाद ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भी भाषण होगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण विश्व खासकर दक्षिण एशिया में शांति और क्षेत्र के विकास पर केंद्रित होगा, जबकि इमरान खान का भाषण कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ दुष्प्रचार की ही एक कड़ी होगी।

शांति और क्षेत्र विकास पर होगा पीएम मोदी का फोकस
माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त राष्ट्र का भाषण शांति और विकास पर केंद्रित होगा। प्रधानमंत्री अपने भाषण में विश्व शांति और मानवता के लिए गंभीर खतरे के रूप में आतंकवाद का पुरजोर तरीके से जिक्र कर सकते हैं। पीएम पहले भी अंतरराष्ट्रीय मंचों से कई बार इस बात को कह चुके हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ‘अच्छा आतंकवाद, बुरा आतंकवाद’ के भेदभाव के चंगुल से निकलना होगा क्योंकि यह समूची मानवता के लिए खतरा है।

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में शायद ही कश्मीर मुद्दे का जिक्र हो। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी यह कह चुके हैं कि पीएम मोदी अपने भाषण में कश्मीर का मुद्दा नहीं उठाएंगे। भारत का हमेशा से स्टैंड रहा है कि कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर समेत वर्षों से इस मुद्दे पर चल रहा विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मसला है, जिस पर किसी भी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता उसे स्वीकार नहीं है। संविधान के आर्टिकल 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को अस्थायी तौर पर मिले विशेष दर्जे को खत्म करना भारत का आंतरिक मामला है जिसमें वह पाकिस्तान या किसी भी अन्य देश का हस्तक्षेप स्वीकार नहीं कर सकता।

इमरान का भाषण कश्मीर पर होगा केंद्रित
पीएम मोदी के भाषण के कुछ देर बाद ही पाकिस्तानी पीएम इमरान खान का भी भाषण होगा। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान दुनिया के इस सबसे बड़े मंच का भी इस्तेमाल कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ दुष्प्रचार में करेगा। इमरान खान पहले ही कह चुके हैं कि वह संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे। पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (POK) की राजधानी मुजफ्फराबाद में एक रैली के दौरान इमरान ने दावा किया था कि UN में कश्मीर मुद्दे को वह इतने पुरजोर तरीके से उठाएंगे, जितना कि पहले किसी पाकिस्तानी नेता ने नहीं उठाया होगा। हालांकि, कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के दुष्प्रचार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय तवज्जो नहीं दे रहा है, जिस वजह से इस्लामाबाद की हताशा और बौखलाहट बढ़ती ही जा रही है।

Check Also

नवाज का विदेश में होगा इलाज, हटा रोड़ा

इस्लामाबाद पाकिस्तान सरकार ने पूर्व पीएम को इलाज के लिए विदेश जाने की सशर्त मंजूरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *