ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / UP: पुलिस ने बिना चालान काटे दी बड़ी सीख

UP: पुलिस ने बिना चालान काटे दी बड़ी सीख


भारी ट्रैफिक से जुड़ा कानून लागू होने के बाद देश के अलग-अलग हिस्से में जहां एक ओर हाहाकार मचा है, वहीं उत्तर प्रदेश के बदायूं में ने न पहनने वालों को न सिर्फ सबक सिखाया है बल्कि एक सकारात्मक संदेश भी दिया है। बदायूं के थाना क्षेत्र में बीते दिनों गाड़ियों की चेकिंग के दौरान पुलिस ने बिना हेल्मेट पहने लोगों को रोका लेकिन उनका चालान नहीं किया, बल्कि बाइक की जब्त कर ली। बाद में हेल्मेट लाने पर इन सभी से यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई।

गाड़ियां जब्त करने के बाद पुलिस ने इन सभी बाइकवालों से कहा कि आप लोग जाइए, पहले हेल्मेट लेकर आइए और फिर बाइक ले जाइए। ये सभी बाइकवाले हेल्मेट लेकर थाने आए, पुलिस ने इनकी बाइकें वापस कीं और फिर दातागंज के सीओ दातागंज सतेन्द्र कुमार सिंह ने इन सभी लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

मामले में अलापुर के थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर कृष्ण गोपाल शर्मा ने कहा कि चालान शुल्क बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को जागरूक किया जाना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा, ‘कई बार इस क्षेत्र में लोग दूसरों की बाइक लेकर चले जाते हैं, लेकिन साथ में हेल्मेट नहीं लेते। ऐसे में ई-चालान होने पर उसका शुल्क बाइक के मालिक को भरना पड़ता था। अब चालान की राशि भी बढ़ा दी गई है, ऐसे में लोगों को जागरूक करना भी जरूरी था। हमने 50 से अधिक लोगों को पकड़ा और उनकी गाड़ी रख ली। बाद में जब वे हेल्मेट लेकर आए तो उन्हें शपथ लेने के बाद जाने दिया गया। इनमें से कई लोग ऐसे थे, जो दूसरों की गाड़ी लेकर आए थे, उनसे कहा गया कि अगर आप दूसरों की गाड़ी लेकर चलते हैं तो कम से कम हेल्मेट तो खरीद कर रख लें।’

सीओ दातागंज सतेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए हम इस तरह की योजनाएं बनाकर काम करते रहते हैं। उन्होंने कहा, ‘इससे लोगों में न सिर्फ पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ता है बल्कि एक सकारात्मक संदेश भी जाता है।’

आपको बता दें कि बदायूं के इस क्षेत्र को काफी पिछड़ा माना जाता है। लेकिन इस तरह के रचनात्मक कार्यक्रम करने में स्थानीय पुलिस कोई कसर नहीं छोड़ती है। बीते रक्षाबंधन पर अलापुर थाने में ही स्थानीय लड़कियों और महिलाओं को बुलाकर पुलिसकर्मियों ने राखी बंधवाई थी और उन्हें तोहफे के तौर पर एक हेल्मेट और एक पौधा दिया था।

Check Also

युवती पर गिरा पार्टी का होर्डिंग, दर्दनाक मौत

Share this on WhatsApp चेन्नैअवैध होर्डिंग ने चेन्नै में एक 24 वर्षीय युवती की जान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *