ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / US ने TTP चीफ को वैश्विक आतंकी घोषित किया

US ने TTP चीफ को वैश्विक आतंकी घोषित किया

वॉशिंगटन
अमेरिका ने आतंकवाद का मुकाबला करने और दुनियाभर में संदिग्ध आतंकवादियों, उन्हें धन मुहैया करने वालों तथा उनके समर्थकों पर नकेल कसने में ट्रंप प्रशासन की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक नया शासकीय आदेश जारी किया है। ट्रंप प्रशासन ने इस नए आदेश का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान (टीटीपी) के चीफ नूर वली को वैश्विक आतंकियों की सूची में डाल दिया है। इसके अतिरिक्त 11 आतंकवादी संगठनों के 20 से अधिक सदस्यों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने यह शासकीय आदेश 9/11 की पूर्वसंध्या पर मंगलवार को जारी किया। विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा, ‘यह आदेश हमें यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि 18 साल पहले 11 सितंबर को अमेरिका में हुए घातक हमले का हमारी सरजमीं पर दोहराव नहीं हो।’

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि टीटीपी के प्रतिबंधित सदस्य नूर वली उर्फ मुफ्ती नूर वली मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है। टीटीपी के पूर्व नेता मुल्ला फजुल्ला की मौत के बाद नूर को संगठन का सरगना बनाया गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि नूर वली के नेतृत्व में टीटीपी ने पाकिस्तान में किए कई आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली है।

अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने कहा कि इससे सरकार को आतंकवादी संगठनों के सदस्यों और आतंकवादी प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले लोगों पर शिकंजा कसने में मदद मिलेगी। पॉम्पिओ के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में म्नुचिन ने कहा, ‘विशेष रूप से, हमारे पास 11 से अधिक आतंकवादी संगठनों के सदस्यों और उन्हें धन मुहैया करने वालों के नाम हैं। इन संगठनों में ईरान के कुर्द बल, हमास, आईएसआईएस, अल कायदा और उनसे जुड़े समूह शामिल हैं।’ वित्त मंत्री ने कहा, ‘वित्तीय प्रणाली तक आतंकवाद की पहुंच रोकने के लिए विभाग अपने प्रयास बढ़ा रहा है।’

पॉम्पिओ ने शासकीय आदेश को सितम्बर 2001 के बाद से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए उठाया गया सबसे महत्वपूर्ण कदम बताया। पॉम्पिओ ने कहा कि नया आदेश पिछले आदेशों में संशोधन करता है और विदेश तथा वित्त मंत्रालय को आतंकवादी संगठनों के सदस्यों एवं उनसे संबद्ध संगठनों को सीधा निशाना बनाने का अधिकार देता है।

Check Also

9/11: सऊदी के अधिकारी का नाम बताएगा US

Share this on WhatsApp वॉशिंगटन अमेरिका का न्याय विभाग के उस अधिकारी के नाम का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *