Friday , November 22 2019, 3:01 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / World Rose Day 2019: कैंसर पेशंट्स का ऐसे दें साथ

World Rose Day 2019: कैंसर पेशंट्स का ऐसे दें साथ

हर साल 22 सितंबर को 12 साल की बच्ची मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है। कनाडा की इस बच्ची को एक एक रेयर ब्लड Askin’s Tumor हुआ था। डॉक्टर्स का कहना था कि बच्ची सिर्फ कुछ हफ्ते जीने वाली है लेकिन वह छह महीने तक जिंदा रही। इस बीच उसने दूसरे कैंसर पेशेंट्स से मिलकर उनके जीवन में खुशियां भरीं। उन्हें चिट्ठियां, कविताएं और ईमेल्स भेजकर खुश करने की कोशिश की।

उस बच्ची की याद में आज के दिन को वर्ल्ड रोज डे के रूप में मनाते हैं। इस दिन कैंसर के मरीजों को रोज, कार्ड्स और गिफ्ट्स देकर उन्हें खुश करने की कोशिश की जाती है।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका पता चलते ही परिवार के हर परिवार को काफी हिम्मत की जरूरत होती है। अगर आपके आसपास किसी को कैंसर होता है तो उनको आपके साथ और केयर की काफी जरूरत होती है। कैंसर पेशंट्स की केयर के साथ आपकी जिम्मेदारियां भी बदल जाती हैं।

पॉजिटिविटी जरूरी है लेकिन…
कैंसर पेशंट्स के लिए पॉजिटिव रहना बहुत जरूरी है और अगर आप उनकी केयर कर रहे हैं तो आपका पॉजिटिव रहना भी जरूरी है। आपको सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना होगा कि कैंसर के मरीज कई तरह के इमोशंस से गुजरते हैं। वे चिड़चिड़ता हैं, कभी खुश रहते हैं तो कभी दवाएं खा-खाकर निराश भी हो जाते हैं। उनसे हमेशा पॉजिटिव रहने के लिए जोर न डालें। उन्हें जैसा फील हो रहा है उसे सुनें और हर वक्त उनको साथ होने का अहसास करवाएं।

कोशिश करें कि वे जितने दिन भी आपके साथ हैं, ये उस दुनिया में उनके बेस्ट दिन हैं। उन्हें जोक्स सुनाएं। उनसे कहें कि उन्हें जो भी कहना है वे किसी भी वक्त आपसे कह सकते हैं।

Check Also

सिरदर्द को हल्के में न लें, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

इंग्लैंड के गेट्सहेड में 21 साल की जेसिका केन को अचानक हुआ है, वह पेनकिलर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *