Friday , December 13 2019, 6:38 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / Wrinkles से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Wrinkles से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर आई झुर्रियां खूबसूरती को कम कर देती हैं। अगर समय रहते इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो बूढ़े होने से पहले ही स्किन बूढ़ी लगने लगेगी। झुर्रियों को कम करने के लिए महंगी क्रीम की जगह कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं जो स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

एलोवेरासाल 2008 में आई स्टडी के मुताबिक रोज एलोवेरा लेने पर 90 दिनों में झुर्रियां काफी ज्यादा तक कम हो जाती हैं। वहीं अगर जेल को लगाया जाए तो इससे आंखों के नीचे की स्किन को डीप हाइड्रेशन मिलता है और कोलेजन बढ़ाता है जो झुर्रियां तेजी से कम कर देता है।

बनाना फेस पैककेले में नैचरल ऑइल और विटमिन्स होते हैं जो सेल रिपेयर में मदद करते हुए झुर्रियां कम करते हैं। केले का फेस पैक बनाने के लिए एक केले को मैश करें और इसमें एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाएं। इसे 10-15 मिनट फेस पर लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

एग वाइटएग वाइट का इस्तेमाल भी स्किन को रिंकल फ्री बना सकता है। आप चाहे तो एग वाइट बेस्ड आइ क्रीम ले सकती हैं। इसे रोज रात में लगाकर सोएं और एक महीने में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ऑलिव ऑइलएक स्टडी के मुताबिक वे लोग जो रोजाना ऑलिव ऑइल खाते हैं उनके चेहरे पर ड्राईनेस के कारण होने वाली झुर्रियों की समस्या नहीं होती है। वहीं अगर इसे रोज आंखों के नीचे लगाया जाए तो रिंकल्स के साथ ही डार्क सर्कल्स भी कम हो जाते हैं।

दहीदही में मौजूद गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं इससे रिंकल्स कम होते हैं और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं नहीं आती हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि दही लगाने के 10 मिनट बाद इसे धो लें। इसे ज्यादा ड्राई न होने दें नहीं तो दही साफ करने के लिए ज्यादा प्रेशर बनाना पड़ेगा जो झुर्रियां बढ़ा देगा।

Check Also

Diabetes: इंसुलिन इलाज से जुड़े 3 डर और उन्हें दूर करने के उपाय

लेखक: डॉ राजेश राजपूत, वरिष्ठ प्रफेसर और प्रमुख, एंडोक्रोनॉलजी विभाग, पीजीआईएमएस, रोहतक टाइप 2 डायबीटीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *